रेलवे में निकली अपरेंटिस भर्ती के लिए कौन कर सकता है अप्लाई, कैसे होगा सिलेक्शन? जानें

Railway Recruitment: जो उम्मीदवार रेलवे में निकली अपरेंटिस भर्ती के लिए आवदेन करने के इच्छुक हैं या कर चुके हैं उन सभी के लिए यह खबर फायदेमंद साबित होगी। इस भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट rrccr.com पर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। जानकारी दे दें कि इस भर्ती के लिए आवदेन करने के इच्छुक उम्मीदवार 15 अगस्त तक अप्लाई कर दें, जो कि इसके लिए लास्ट डेट है। अब सवाल आता है कि इस भर्ती के लिए आवेदन करने की क्या योग्यता चाहिए? तो चलिए इस सवाल के जवाब को जानते हैं।

क्या है अप्लाई करने की एलिजिबिलिटी
उम्मीदवार नीचे दिए गए बिंदुओं के माध्यम से इस भर्ती के लिए अप्लाई करने की एलिजिबिलिटी को समझ सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवारों को कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, उनके पास राष्ट्रीय व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (NCVT) या राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (SCVT) द्वारा जारी अधिसूचित ट्रेड में राष्ट्रीय ट्रेड प्रमाणपत्र होना चाहिए।
एज लिमिट: उम्मीदवारों की आयु 15 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के लिए आयु में छूट होगी (एससी/एसटी के लिए पांच वर्ष, ओबीसी के लिए 3 वर्ष)। आयु सीमा निर्धारित करने की महत्वपूर्ण तिथि 15 जुलाई है।
संबंधित विषयों में ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

सिलेक्शन प्रोसेस
उम्मीदवारों का चयन एक मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा जो उम्मीदवारों द्वारा गणित और आईटीआई में प्राप्त प्रतिशत अंकों के औसत से तैयार की जाएगी। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को रेलवे द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा।

कैसे करें अप्लाई
उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स के जरिए अपने आवदेन पत्र को भर सकते हैं।

सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rrccr.com पर जाएं
इसके बाद ‘ऑनलाइन आवेदन करें’ पर क्लिक करें
फिर आवश्यक जानकारी प्रदान करके आवेदन पत्र को ध्यान से भरें
इसके बाद दस्तावेज अपलोड करें, आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें
आखिरी में भविष्य के संदर्भ के लिए पुष्टि पृष्ठ का प्रिंटआउट लें

Related posts

Leave a Comment